UP Free Smartphone Yojana,25 लाख युवाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन & टैबलेट

“स्वामी विवेकानंद युवा संगठन योजना” UP Free Smartphone Yojana 2023 उत्तर प्रदेश सरकार की पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को तकनीकी शिक्षा में सुधार करने और उन्हें आधुनिक डिजिटल जगत से जोड़ने का है। इसके अंतर्गत, 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे, जो उनके विकास और शिक्षा में सहायक साबित हो सकते हैं।

(Free Smartphone Yojana)यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले 15 लाख टैबलेट भी बांटने की तैयारी

लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार युवाओं को 15 लाख टैबलेट भी बांटेंगी। ये टैबलेट स्मार्ट फोन के अलावा दिए जाएंगे।सरकार युवाओं को 25 लाख स्मार्ट फोन सितंबर के दूसरे सप्ताह से बांटना शुरू कर देगी। स्मार्ट फोन बांटने के बारे में बीते मंगलवार को कैबिनेट में फैसला किया गया था। अब आईटी विभाग 15 लाख टैबलेट खरीद के प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट से मंजूर कराएगा।हाल में कैबिनेट ने 25 लाख मोबाइल फोन खरीदने का निर्णय लिया है। इसके लिए सैमसंग व लावा जैसी कंपनियों को जिम्मा दिया गया।

यह कंपनियां अगले महीने के दूसरे हफ्ते से स्मार्टफोन का वितरण करना शुरू कर देंगी। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए अगले साल जनवरी में आचार संहिता लग सकती है। ऐसे में संहिता के बाद लैपटाप, स्मार्टफोन का छात्रों में निशुल्क वितरण संभव नहीं हो पाएगा। अब सरकार के पास चार महीने बचे हैं। इसी में लैपटॉप व स्मार्टफोन का वितरण होगा। इसे एक बड़े अभियान के तौर पर लिया जाएगा।

UP Free Smartphone Yojana,25 लाख युवाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन & टैबलेट
UP Free Smartphone Yojana यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले 15 लाख टैबलेट भी बांटने की तैयारी

अलग-अलग जिलों में विशेष आयोजन कर छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया जाएगा। उसमें स्थानीय विधायक, मंत्री व डीएम की देखरेख इनका वितरण होगा। कुछ ऐसा ही अभियान विधानसभा चुनाव से पूर्व 2022 में 17 लाख स्मार्ट फोन व टैबलेट बांटने के लिए जिलों-जिलों में चलाया गया था।

Free Smartphone & Tablet की क्षमता होगी पहले से ज्यादा

योगी सरकार स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 17 लाख स्मार्टफोन व टैबलेट निःशुल्क बांट चुकी है। यह योजना पांच साल तक चलनी है। स्मार्टफोन की बैटरी की क्षमता इस बार 4000 एमएएच के बजाए 5000 एमएएच होगी जबकि टैबलेट की क्षमता 2 जीबी के बजाए 3 जीबी की रैम वाली होगी। योगी सरकार का लक्ष्य पांच साल में दो करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने का है।

औद्योगिक विकास विभाग व आईटी विभाग के प्रमुख सचिव अनिल सागर का कहना है

औद्योगिक विकास विभाग व आईटी विभाग के प्रमुख सचिव अनिल सागर का कहना है कि संबंधित कंपनियों को आपूर्ति का आदेश दे दिया गया है। सितंबर के दूसरे हफ्ते से स्मार्टफोन की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

Up Free Smartphone के लिए बजट

UP Free Smartphone Yojana,25 लाख युवाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन & टैबलेट
UP Free Smartphone & Tablet

प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे 25 लाख युवाओं को सरकार जल्द ही मुफ्त स्मार्टफोन देगी। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में स्मार्टफोन खरीद को मंजूरी मिल गई। इस पर 3600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। खरीद के लिए नोडल एजेंसी बनाई गई यूपी डेस्को ने इसकी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है। अधिकारियों का कहना है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह से स्मार्टफोन का वितरण शुरू हो जाएगा।

किन्हें मिलेगा फ्री स्मार्टफोन का लाभ (Who will get the benefit of free smartphone)

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के विभिन्न वर्गों के छात्रों को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत उच्च अथवा उच्चतर शिक्षण संस्थाओं जैसे- स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामैडिकल तथा नर्सिंग आदि विभिन्न शिक्षण/प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत अध्ययरत छात्र–छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन का वितरण विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, संस्थान के माध्यम से कराया जाएगा।

फ्री टैबलेट व स्मार्टफोन के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for free tablet and smartphone)

डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना चलाई जा रही है जिसके तहत छात्रों को फ्री टैबलेट व स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके लिए लाभार्थी छात्रों को कही भी पंजीकरण या आवेदन करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए संबंधित कॉलेज विश्वविद्यालय को अपने छात्र नामांकन डेटा प्रदान करना होगा जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। डेटा अपलोड और सत्यापित होने के बाद छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यदि डाटा में किसी भी प्रकार की गलती या गड़बड़ी होती है तो छात्र इसकी सूचना अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं। वहीं छात्रों को उनके टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में एसएमएस द्वारा नियमित अपडेट प्राप्त होते रहेंगे।

UP Free Smartphone Yojana,25 लाख युवाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन & टैबलेट
यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले 15 लाख टैबलेट भी बांटने की तैयारी

छात्रों को Tablet या Free Smartphone के लिए कितना देना होगा शुल्क

डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना अंतर्गत वितरित किए जाने वाले स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क छात्रों को देना नहीं होगा, ये पूरी तरह नि:शुल्क है। इसके लिए छात्र को आवेदन भी नहीं करना है और न ही टैबलेट या स्मार्टफोन पर लगने वाली जीएसटी का भुगतान करना है। छात्रों के लिए यह योजना पूरी तरह से नि:शुल्क है।

स्मार्टफोन या टैबलेट वितरण के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कहां संपर्क करें

स्मार्टफोन या टैबलेट वितरण के संबंध किसी प्रकार की जानकारी के लिए छात्र व स्कूल इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट digishakti.up.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। क्योंकि विभिन्न शैक्षिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेजों की ओर से अपने छात्रों की डिटेल्स इसी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इसके अलावा योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के अपटेड की जानकारी भी आपको यहीं पर मिल जाएगी।

Faq of UP Free Smartphone Yojana

स्वामी विवेकानन्द युवा संगठन योजना में किन छात्र-छात्राओं को मिलेगा टैबलेट?

स्वामी विवेकानन्द युवा संगठन योजना में ग्रेजुएशन , पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा वाले छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन & टैबलेट l

क्या है “स्वामी विवेकानंद युवा संगठन योजना” or “Free Smartphone Yojana 2023”?

“स्वामी विवेकानंद युवा संगठन योजना” उत्तर प्रदेश सरकार,25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन के साथ साथ टैबलेट भी प्रदान करेगी।

यह योजना क्यों महत्वपूर्ण है?

ऑनलाइन शिक्षा, रोजगार, उद्यमिता और विकास के क्षेत्र में अधिक आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

कितनी परसेंटेज पर मिलेगा स्मार्टफोन?

75%

Smartphone के लिए कितना बजट पास किया गया है?

3600 करोड़ रुपए

2 thoughts on “UP Free Smartphone Yojana,25 लाख युवाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन & टैबलेट”

Leave a Comment