Sukanya Samriddhi Yojana News : नए साल पर तोहफा, मोदी ने इतनी बढ़ाई ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana News || Sukanya Samriddhi Yojana interest Rate 2024 || Sukanya Samriddhi Yojana New Interest Rate || Sukanya Samriddhi Yojana New Update

Sukanya Samriddhi Yojana News : नया साल आने वाला है लेकिन नए साल से पहले ही सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले लोगों की झोली भरके खुशियां देने की ठान ली है।

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate 2024 : सुकन्या समृद्धि के लिए वित्त वर्ष 2023 24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। हालांकि हालांकि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पहले निवेशकों को 8% ब्याज दिया जाता था ।लेकिन सरकार नए साल पर तोहफा देने के लिए ब्याज दर 8% से 8.2 प्रतिशत कर दिया है। सरकार ने कहा कि ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2% कर दिया गया है।

यही सुकन्या समृद्धि निवेशकों को नए साल का उपहार होगा। यह तोहफा सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना निवेशको के लिए है अभी अन्य निवेशकों के लिए कोई घोषणा नहीं की गई है। वर्ष वित्त वर्ष 2023 24 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने ब्याज दरों का ऐलान कर दिया है।

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate News

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर किसी योजना के ब्याज पर बढ़ाने की बात नहीं की है। इस घोषणा के अंतर्गत केवल सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च के दौरान ब्याज दर बढ़कर 8.2% करने के बारे में कहा गया है।

Sukanya Samriddhi Yojana News : दुसरी बार बढ़ी ब्याज दर

सरकार समय-समय पर सुकन्या समृद्धि निवेशकों को ब्याज दर बढ़ाकर खुशियों का माहौल लाया करती है यह ब्याज दर दूसरी बार बढ़ाया जा रहा है।

इस वित्त वर्ष में सरकार दूसरी बार सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों की बढ़ोतरी कर रही है।

इससे पहले सरकार ने पहली तिमाही के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना का ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़कर 8 फ़ीसदी कर दिया था।

उसके बाद फिर सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना का ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है।

इस प्रकार देखा जाए तो सरकार में इस वित्त वर्ष के अंतर्गत 0.6% प्रतिशत ब्याज दर की कुल बढ़ोतरी की है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना 2024

सरकार ने बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए बेटियों के नाम पर निवेश करने के लिए एक योजना बनाई है। जिस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत सालाना ₹10000 की रकम जमा की जा सकती है। जो मैच्योरिटी के बाद 4.48 लाख रुपए हो जाएगी।

योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों का भविष्य उज्जवल हो सके क्योंकि उनके मैच्योर होने के बाद भविष्य उज्जवल बनाने के लिए वह इस पैसों का लाभ ले सकती है। योजना के अंतर्गत आपके परिवार का कोई भी सदस्य अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकता है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार ज्यादा ब्याज दर देने के लिए बाध्य होती है।

इस योजना के अंतर्गत 8.2% का ब्याज देने की घोषणा की गई है। सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आपको सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना पड़ेगा जिसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाकर खुलवा सकते हैं।

Leave a Comment