[ Premium Chart ] प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2023 | Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart , Interest Rate

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart | Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Interest Rate | PMVVY 2023 | Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration| Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2023 | प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2023

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart की शुरुआत 4 मई 2017 को भारत सरकार द्वारा हमारे देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक लाभकारी योजना की शुरुआत की है । इस योजना को हम पेंशन योजना भी कह सकते हैं। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के सभी सीनियर सिटीजन यानी 60 साल से अधिक वर्ष के नागरिकों को के लिए पेंशन स्कीम लागू किया गया है। भारत के वरिष्ठ नागरिकों को 10 वर्षों तक 8 परसेंट का ब्याज मिलेगा लेकिन अगर वह वार्षिक पेंशन विकल्प का चुनाव करते हैं । तो उन्हें 10 वर्षों के लिए 8.3% का ब्याज मिलेगा। आज के दौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग अपने पैसों को निवेश करते हैं ताकि उस पैसों के माध्यम से बुढ़ापे में अपनी सभी जरूरतमंद सामानों को खरीद सकें। इन सभी नागरिकों के लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी होगी।

अगर आप भी भारत के वरिष्ठ नागरिक हैं और आपको एक ऐसे ही पेंशन स्कीम की तलाश है। तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री वया वंदना योजना की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी जैसे- Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart, Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana interest, Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana online registration etc. इन सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा । अगर उसके बाद भी आप को इस योजना से संबंधित संदेह होता है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana In Hindi

प्रधानमंत्री वया वंदना योजना एक पेंशन प्लान योजना है। इसे हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है। हालांकि यह भारत सरकार की योजना है लेकिन इस योजना का कार्यान्वय LIC द्वारा किया जा रहा है । भारत सरकार ने LIC संस्था के साथ मिलकर देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन प्लान स्कीम को शुरू किया है। शुरुआत में जब इस योजना को लागू किया गया था उस समय निवेश करने की अधिकतम सीमा साढ़े सात लाख रूपए थी। जिसे बाद में बढ़ाकर 1500000 रुपए करने का घोषणा किया गया। इस योजना में निवेश करने की समय सीमा को 31 मार्च सन 2022 तक निर्धारित किया गया था । लेकिन समय के साथ इसे बढ़ाकर 31 मार्च सन 2023 तक कर दिया गया। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 8% ब्याज दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana In Hindi
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana In Hindi

यह योजना में आपको केवल 10 साल तक निवेश करना है उसके बाद आने वाले 10 साल में सरकार द्वारा ब्याज दिया जाएगा।10 साल की पेंशन पॉलिसी वाली प्लान में पॉलिसी धारक को प्रति माह , तिमाही , छमाही और वार्षिक पेंशन प्राप्त करने का विकल्प होता है । भारत सरकार की यह योजना आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स फ्री है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Application Form (PMVVY )

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। आप इस योजना आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस योजना के अंतर्गत आने वाले पॉलिसी को खरीद सकते हैं। वही आपको ऑफलाइन आवेदन करने के लिए LIC की ब्रांच पर जाकर आपको पीएम वय वंदना योजना 2023 के लिए पॉलिसी का चुनाव करना पड़ेगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त की रकम 1 साल , 6 महीने, 3 महीने , 1 महीने बाद मिलेगी यह इस बात पर डिपेंड करती है कि आपने कौन सा ऑप्शन का चुनाव किया है। ( यह भी पढ़े :- मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2023 )

(PMVVY) पीएम वय वंदना योजना में निवेश करने की तिथि में हुआ बदलाव

हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पीएम वय वंदना योजना के तहत निवेश करने की अंतिम तिथि अभी तक 21 मार्च सन 2022 थी । लेकिन इस योजना में बदलाव करते हुए सरकार ने निवेश करने की तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च सन 2023 कर दिया है। यानी भारत के सभी वृद्ध नागरिक इस योजना के तहत निवेश करके अपनी वृद्धावस्था में प्रतिमाह एवं वार्षिक पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं। अब वो 31 मार्च सन 2023 तक अपना आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के वृद्ध नागरिकों की वृद्धावस्था को सुरक्षित एवं खुशहाल बनाने के लिए किया गया है।

Key Highlights of Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart

लेख का विषय Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart
योजना का नामप्रधान मंत्री वय वंदना योजना 2023
वर्ष 2023
किसने लॉन्च कियाभारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड ने
लाभार्थी भारत के वरिष्ठ नागरिक
उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन उपलब्ध कराना
ब्याज8% से 8.3%
अधिकारिक वेबसाइट यह क्लिक करें
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana 2023 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

हमारे देश के सभी वृद्ध इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत अधिकतम ₹1500000 निवेश कर सकते हैं
जिसके बाद उन्हें प्रतिमाह ₹10000 की धनराशि पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।
इस योजना के अंतर्गत निवेश की जाने वाली धनराशि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स फ्री है।
PMVVY Yojana के तहत यदि पॉलिसी धारक हर महीने पेंशन पेंशन प्राप्त करना चाहता हो तो उसे 8% दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा
लेकिन अगर पॉलिसी धारक वर्ष में एक बार पेंशन प्राप्त करना चाहता हो तो उसे 8.3% दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा।
इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि 10 साल वाली पॉलिसी अवधि में पॉलिसी धारक के पास प्रतिमाह, तिमाही , छमाही या वार्षिक पेंशन प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध होता है।
इस योजना के अंतर्गत धनराशि निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ जमा निवेश राशि भी वापस लौटा दी जाती है।
यदि किसी कारणवश पॉलिसी धारक की मृत्यु योजना से जुड़ने के 10 साल के अंदर हो जाती हैं तो जमा राशि उसके द्वारा नामित व्यक्ति को रिफंड कर दी जाती है।
हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए इस योजना के अंतर्गत जुड़ने के लिए पालिसी धारकों किसी भी मेडिकल परीक्षण करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart (For Annual, Half Yearly ,Quarter, Monthaly)

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart
पेंशन का मोड़न्यूनतम खरीद मूल्यपेंशन की राशिअधिकतम खरीद मूल्यपेंशन की राशि
वार्षिक15665812001449086111000
छमाही1595746000147606455500
त्रैमासिक1610743000148993327750
मासिक162162100015000009250

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना लाभ (PMVVY Benifits)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के महत्वपूर्ण लाभ निम्नवत है :-

  • Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana एक निवेश योजन है । इसमें शुरूआत में पैसों को निवेश किया जाता है ।
  • Pradhan Mantri LIC YOJANA बचत योजना नहीं है
  • इस योजना में निवेश भारत के सभी वृद्ध नागरिक कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • इस योजना में पालिसी धारक द्वारा 1500000 रुपए का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं
  • इस lic योजना के अंतर्गत निवेश किए जाने वाले धनराशि के आधार पर नागरिकों को 1000 से लेकर ₹10000 प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिल सकती है
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली रिटर्न पर मौजूदा कर कानून के अनुसार कर भी लगाया जाता है।
  • साथ ही साथ इस योजना को जीएसटी कर से छूट प्रदान की गई है।
  • भारत के सभी बीमा इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा इंश्योरेंस पर 18% जीएसटी भी लगाया जाता है लेकिन प्रधानमंत्री के इस योजना पर जीएसटी नहीं लगाया जाएगा।
  • भारत सरकार के आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत इस योजना के अंतर्गत निवेश करने वाले नागरिक द्वारा कभी भी कटौती का दावा नहीं किया जाता है। ( यह भी पढ़े :- प्रधान मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2023 )

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana 2023 के तहत् पॉलिसी वापस लेने के प्रक्रिया

  1. यदि किसी भी पॉलिसी धारक द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत पॉलिसी लेने के बाद, यदि पॉलिसी धारक इस योजना के नियम व शर्तों से संतुष्ट नहीं होता है तो वह पॉलिसी को वापस भी ले सकता है।
  2. अगर पॉलिसी धारक इस योजना में ऑफलाइन आवेदन किया हो तो वह चाहे तो 15 दिनो के अंदर पॉलिसी वापस ले सकता है ।
  3. अगर पॉलिसी धारक इस योजना में ऑनलाइन आवेदन किया होगा तो वह 30 दिनो के अंदर पालिसी वापस ले सकता हैं।
  4. जब पालिसी वापस किया जाएगा तब पॉलिसी धारक को पॉलिसी वापस लेने का कारण भी प्रदान करना होगा। जिससे सरकार इस पॉलिसी के नियम कानून बनाने में मदद मिले।
  5. जब पालिसी धारक को पालिसी वापस किया जाएगा तब उसे स्टैंड तथा जमा की गई पेंशन की राशि काटकर खरीद मूल्य रिफंड किया जाएगा।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Pension Chart

मोड ऑफ पेंशनन्यूनतम पेंशनअधिकतम पेंशन
वार्षिक12,0001,11,000
छमाही6,00055,500
त्रैमासिक3,00027,750
मासिक1,0009,250
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। या आर्थिक सहायता उनके द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश किए गए धनराशि ब्याज देकर प्रदान की जाएगी । इस योजना के माध्यम से हमारे देश के वरिष्ठ नागरिक आत्म निर्भर बनेंगे और साथ ही साथ उन्हें वृद्धावस्था में अपने बेटे बेटियों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्योंकि आज के समय में माता पिता के वृद्ध होने पर उनके लड़के उन्हें वृद्धा आश्रम में भेज देते हैं । या फिर उनके दैनिक जीवन उपयोगी होने वाली वस्तुओं का अभाव होता है। तो इस्मार्ट तो इस योजना के माध्यम से मिलने वाले पेंशन से अपने सभी आवश्यक वस्तुओं को खरीद सकते हैं वह आत्मनिर्भर भारत की एक पहल बन सकते हैं।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Interest Rate

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Interest Rate
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Interest Rate
पेंशन का मोड़ मिलने वाली ब्याज दर
वार्षिक7.60
छमाही 7.52
तिमाही 7.45
मासिक 7.40

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana भुगतान करने की प्रक्रिया

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana का भूगतान आप कई तरीको से कर सकते है । जैसे :- मासिक, तिमाही , छमाही , वार्षिक आदि तरीको से आप भुगतान कर सकते है । भुगतान आप अपनी इच्छा अनुसार एनईएफटी के माध्यम से या फिर आधार पेमेंट सिस्टम के माध्यम से कर सकते है ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2023 Benifits

  • PMVVY Yojana के 10 वर्ष के पॉलिसी टर्म के अंदर यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो जमा राशि उसके नामिनी को वापस कर दी जाएगी।
  • पालिसी धारक अगर खुदकुशी कर लेता है तो जमा की गई सभी धनराशि नामिनी को वापस कर दी जाएगी ।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत यदि कोई पॉलिसी धारक भुगतान नहीं कर पा रहा है या किसी भी कारणवश उसे पैसों की जरूरत है और वह इस पॉलिसी को छोड़ना चाहता है तो इस स्थिति में भुगतान की हुई धनराशि का 98% धनराशि पॉलिसी धारक वापस लौटा दी जाएगी।
  • इसके अलावा यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी के टर्म एंड कंडीशन से संतुष्ट नहीं होता है तो वह इस स्थिति में 15 दिन के अंदर अगर पॉलिसी ऑफलाइन खरीदी है तो अगर ऑनलाइन खरीदी है तो 30 दिन के अंदर वापस ले सकता है
  • पॉलिसी वापस लेने पर आपके द्वारा जमा की गई धनराशि आपको प्रदान कर दी जाएगी।

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana के तहत् लोन लेने की सुविधा

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति लोन लेना चाहता है तो वह व्यक्ति पॉलिसी लेने के तीन साल बाद लोन ले सकता है । इस योजना के तहत् भूगतान की गई धनराशि का 75% धनराशि लोन के तहत् ले सकता है । ( यह भी पढ़े :- पीएम किसान 13वी किस्त कब तक आयेगी )

LIC Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को मुख्यतः भारत के वृद्ध नागरिकों के लिए शुरू किया गया है यह योजना ऐसे नागरिकों के लिए है जिनकी आयु 60 वर्ष है।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को 10 साल के लिए पेंशन उपलब्ध करवाई जाती है
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आप 7.40% वार्षिक ब्याज की दर से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह योजना एलआईसी यानी लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है
  • इस योजना को आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं।
  • इस योजना को जब शुरू किया गया था तब निवेश करने की तिथि 30 मार्च 2022 तक थी
  • लेकिन अभी इस योजना की अवधि को मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है
  • इस योजना के अंतर्गत आप निवेश किए गए धनराशि पर मासिक तिमाही छमाही वार्षिक के रूप में पेंशन प्राप्त कर सकते हैं
  • इस योजना के सबसे बड़ी खास बात है कि 10 साल की अवधि पूरा होने के बाद पेंशन की आखिरी राशि के साथ खरीद मूल्य भी आपको वापस कर दिया जाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीद मूल्य पर आप 75% तक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं
  • यह लोन आपको पॉलिसी खरीदने के 3 वर्षो बाद दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने पर यदि किसी कारणवश आप पॉलिसी को वापस लेना चाहते हैं तो आपको पॉलिसी खरीद मूल्य का 98 परसेंट तक निकासी दी जा सकती है
  • अगर 10 साल की अवधि पूरा होने से पहले ही पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती हैं तो जमा किया गया धनराशि को खरीद मूल्य के साथ वापस कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पात्रता

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
आवेदक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए।
आवेदन करने के लिए आवेदक की कोई अधिकतम सीमा नही है
यह योजना के तहत् आपको 10 सालो तक निवेश करना है ।
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart

पीएम वय वंदना योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण
  • निवास का प्रमाण
  • बैंक खाता
  • पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration

हमारे देश के सभी वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी हो । अगर वो Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration करना चाहते है ।तो निम्न स्टेप्स को पूरा करके आवेदन कर सकतें है ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • आफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा । आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • उसके पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • उसके बाद फार्म में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे :- नाम ,पता, आधर नंबर,आदि भरना है।
  • सभी जानकारी भर ने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ को अपलोड करना है।
  • उसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है ।इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा ।

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

हमारे देश के सभी वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी हो । अगर वो Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana offline Registration करना चाहते है ।तो निम्न स्टेप्स को पूरा करके आवेदन कर सकतें है ।

  1. सर्वप्रथम आवेदक को अपने निकटतम LIC शाखा से संपर्क करना होगा |
  2. उसके बाद शाखा के वरिष्ठ अधिकारी से संपर्क करना है ,फिर अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ देकर प्रधान मंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कहना होगा।
  3. उसके बाद lic एजेंट या अधिकारी आपके दस्तावेज़ का सत्यापन करेगा । सत्यापन करने के बाद आपका इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर देगा।
  4. आवेदन का सत्यापन होने के बाद इस योजना के अंतर्गत आने वाली पॉलिसी को शुरु कर देगा ।

Pradhan Mantri Vaya vandana Yojana Login (पेंशन पेमेंट डिटेल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • पेंशन पेमेंट डिटेल डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा ।
  • उसके बाद आपको पेंशन पेमेंट डीटेल्स के सेक्शन पर जाना होगा
  • उसके बाद आपको ओपन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा ।
  • फिर आपको अपने लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा उसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना ।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए फीडबैक के माध्यम से अपनी राय देना चाहते है
सबसे पहले आपको भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
वेबसाइट के होम पेज पर आपको फीडबैक का विकल्प दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक कर देना है।
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फीडबैक का फार्म खुलकर आ जाएगा
उसके पश्चात फीडबैक के फार्म में टाइप तथा ग्रुप का चयन करना होगा
उसके बाद फीडबैक फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी
उसके पश्चात आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक कर देना है
इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत फीडबैक दे सकते हैं

Conclution : निष्कर्ष

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Premium Chart, Pradhan Mantri Vaya Vandana Interest Rate, Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2023 आदि के बारे में आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होगे। अगर

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है?

PMVVY scheme एक पेंशन योजना है । जिसके माध्यम से देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को उनके वृद्धावस्था में प्रतिमाह, छमाही, तिमाही, वार्षिक के रूप में पेंशन प्राप्त कर सकतें है । आपके द्वारा निवेश किए गए धनराशि पर 7% से लेकर 8.5% तक ब्याज मिलेगा ( शर्तों के अनुसार)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन कितनी है?

पात्रता की शर्तें और अन्य प्रतिबंध के अनुसार
न्यूनतम पेंशन: 1,000/- प्रति माह । रु. 3,000/- प्रति तिमाही। रु. 6,000/- प्रति छमाही

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए ?

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना का लाभ देश के वरिष्ठ नागरिक ले सकतें हैं। जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी हो ।

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना में ब्याज दरें क्या है ?

मासिक 7.40% , तिमाही 7.45% , छमाही 7.52% , सालाना 7.60% (ऊपर दिए गए सभी ब्याज आपके द्वारा चुने गए पॉलिसी मोड़ पर निर्भर करता है )

Leave a Comment