1 करोड़ लॉटरी जितने का मौका | Mera Bill Mera Adhikar Yojana Kya hai 2023

GST Invoices अपलोड करके जीते 1 करोड़ का लॉटरी| Mera Bill Mera Adhikar Yojana Kya hai | Mera Bill Mera Adhikar Scheme | Mera Bill Mera Adhikar App | Mera Bill Mera Adhikar Yojana Portal

Mera Bill Mera Adhikar Yojana Kya Hai :– टैक्स चोरी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसका नाम ‘ Mera Bill Mera Adhikar Yojana ‘ है। इस योजना के माध्यम से लोग जीएसटी वाले बिल को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपलोड करके नगद पुरस्कार जीत सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह योजना किसके लिए है, और इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं, इन सभी विवरणों को आपको इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा।”

Mera Bill Mera Adhikar Yojana Kya hai 2023 : जीएसटी बिल्स को अपलोड करके नकद पुरस्कार

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत, जो लोग जीएसटी के तहत खरीदारी करते हैं, वे अपने बिल को एक मोबाइल ऐप पर अपलोड करके पैसे जीत सकते हैं। इन पुरस्कारों की राशि 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक हो सकती है।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत, जो भी लोग जीएसटी चालान अपलोड करते हैं, उन्हें इसके खिलाफ इनाम मिलेगा। इसके लिए, व्यक्तिगत खरीदी गई वस्तु के बिल की जरूरत होती है, जिसका व्यापारी द्वारा दिया जाता है। फिर उन्हें इस बिल को मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद, वे 1 करोड़ रुपए तक के नकद पुरस्कार जीत सकते हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का लाभ वही आम नागरिक उठा सकता है, जो जीएसटी के तहत खरीदारी करता है और अपने बिल को ऐप पर अपलोड करता है।

1 सितंबर 2023 को शुरू हो गई अपडेट: 1 सितंबर 2023 को शुरू हो गई मेरा बिल मेरा अधिकार योजना

Mera Bill Mera Adhikar Scheme portal

केंद्र सरकार ने 1 सितंबर 2023 को मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को 6 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया है। इस योजना के लिए 30 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है, जो वित्त वर्ष में शुरू होने वाला है।

्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अब तक मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को 50,000 से अधिक लोगों ने मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया है।

इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप अपने नजदीकी बैंक या सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी और आप योजना में कैसे भाग ले सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया और नियमों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना एक सामाजिक योजना है जो भ्रष्टाचार को रोकने और आम लोगों को इसमें भाग लेने का अवसर प्रदान करती है। इसके माध्यम से, आम नागरिक जीएसटी के तहत खरीदे गए सामान की जीएसटी इनवॉइस अपलोड करके नकद पुरस्कार जीत सकते हैं, जिससे उनके लिए एक और आर्थिक स्रोत खुल सकता है। Pm berojgari Bhatta Yojana

Mera Bill Mera Adhikar Yojana update 2023

आपको यह बता दें कि इस योजना के अंतर्गत, हर महीने 810 भाग्यशाली व्यक्तियों को चुना जाएगा। जिसमें प्रत्येक महीने 800 लोगों को 10,000 रुपए का इनाम दिया जाएगा और 10 व्यक्तियों को 10 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। साथ ही, प्रत्येक तीन महीनों में एक बार, 1 करोड़ रुपए का बड़ा इनाम भी दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से, नागरिकों, ग्राहकों, और सरकारों को बड़ा फायदा होगा।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना उद्देश्य क्या है ?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा टैक्स चोरी को रोकना है। इसके जरिए, लोग जीएसटी वाले बिल को अपलोड करके नकद इनाम जीत सकते हैं। इन इनामों में 10 लाख रुपए तक का पुरस्कार शामिल हो सकता है।

इसके बाद, लोगों को बिना जीएसटी बिल दिए टैक्स बचाने की कोशिश करने वाले कारोबारियों पर शिकंजा कसने का मौका मिलेगा। साथ ही, यह योजना आम लोगों को करोड़ों रुपए के नकद पुरस्कार जीतने का भी मौका प्रदान करेगी। यह योजना आम नागरिकों को मोबाइल ऐप पर जीएसटी चलान अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Mera Bill Mera Adhikar App द्वारा कैश प्राइस कैसे मिलेगा ?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत, लोग अपने जमा किए गए जीएसटी बिलों को 1 महीने या 3 महीनों के आधार पर लकी ड्रा में शामिल कर सकते हैं। सरकार द्वारा कुछ आवश्यक नियमों को लागू करके 500 लकी ड्रा प्रत्येक महीने निकाली जाएगी, जिसमें लोगों को लाखों रुपए के इनाम मिल सकते हैं।

हर 3 महीने में, दो और बड़ी लकी ड्रा निकलेगी, जिसमें प्रतिभागियों को 1 करोड़ रुपए तक कैश प्राइज जीतने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, ग्राहक को अपनी खरीदी गई वस्तु के बिल को लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

Mera Bill Mera Adhikar Portal Bill Upload details

“मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को 1 महीने में अधिकतम 25 बिल अपलोड करने की अनुमति है।

Mera Bill Mera Adhikar office website and invoice details

हर बिल की कम से कम मूल्य 200 रुपए होनी चाहिए, और 200 रुपए से कम के बिल को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2023 के मुख्य बिंदु

इस योजना के माध्यम से ग्राहकों को उत्साहित किया जाएगा कि वे जीएसटी के तहत खरीदी गई सामान का बिल लें।- इससे अधिकांश कारोबारी जीएसटी का पालन करेंगे, जिससे ज्यादा जीएसटी बिल जनरेट होगे और कारोबारी टैक्स चोरी से बचा जा सकेगा

Mera Bill Mera Adhikar App के माध्यम से यह योजना आसानी से उपयोग किया जा सकता है, और यह ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध होगा।- जीएसटी बिल को ऐप पर अपलोड करने पर व्यापारी का GSTIN नंबर, भुगतान की गई रकम, और कर टैक्स राशि की साफ जानकारी होनी चाहिए।- किसी भी नागरिक को इस ऐप का उपयोग करके व्यापारी से खरीदी गई वस्तु का जीएसटी बिल अपलोड करने पर कैश प्राइज जीतने का एक शानदार मौका मिलेगा।”

Mera Bill Mera Adhikar Yojana Eligibility

“मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • आवेदक के पास खरीदी गई वस्तु का जीएसटी बिल होना चाहिए।
  • आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • केवल 200 रुपए से अधिक के बिल को ही अपलोड किया जा सकेगा।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए आवेदक द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वस्तु का जीएसटी बिल
  • मोबाइल नंबर
  • अकाउंट नंबर
  • ईमेल आईडी

यदि आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लाभ का हिस्सा बन सकते हैं।

Mera Bol Mera Adhikar Yojana Portal & Website

Mera Bill Mera Adhikar App Details

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का विवरण इस प्रकार है:

  • योजना 1 सितंबर, 2023 को लॉन्च की जाएगी।
  • इसकी पहल चरण में योजना असम, गुजरात, हरियाणा, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली, और दमन और दीव में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू होगी।
  • इस योजना में भाग लेने के लिए जीएसटी पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं को योजना के तहत जारी किए गए सभी बी2सी चालान के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • योजना के लिए चालान का न्यूनतम मूल्य 200 रुपए होगा।
  • यह योजना चालान आईओएस, एंड्रॉयड और वेब पोर्टल ” पर उपलब्ध मोबाइल ऐप्लिकेशन ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ के माध्यम से उपलब्ध होगी।
Mera Bill Mera Adhikar App download
  • यह योजना भारत के सभी निवासियों के लिए खुली है, और वे अपने राज्य/केंद्रशासित प्रदेश की परवाह किए बिना इसमें भाग ले सकते हैं
  • लकी ड्रा के लिए, एक महीने में अधिकतम 25 चालान ऐप/वेब पोर्टल पर अपलोड किए जा सकते हैं।
  • प्रत्येक अपलोड किए गए चालान के लिए, एक पावती संदर्भ संख्या (एआरएन) उत्पन्न की जाएगी, जिसका उपयोग पुरस्कार निकालने के लिए किया जाएगा
  • विजेता चालानों का चयन यादृच्छिक ड्रा विधि के माध्यम से नियमित अंतराल (मासिक/त्रैमासिक) पर होगा।”

Mera Bill Mera Adhikar Yojana Cash Price Details

Mera Bill Mera Adhikar Cash Price Details
आवृत्तिपुरस्कारों की संख्यापुरस्कार राशि रुपये में
महीने के80010000
10100000
त्रैमासिक (बम्पर ड्रा) 2210000000
  • जब भी कोई व्यक्ति अपने व्यवसाय से जुड़े हुए सभी GST चालान इस योजना के लिए अपलोड करता है, तो वह योजना के आधार पर पुरस्कार के लिए पात्र हो जाता है। चाहे वह मासिक ड्रा के लिए हो या फिर त्रैमासिक बम्पर पुरस्कार के लिए।
  • इसके लिए उन्हें कुछ आवश्यक विवरण भरने की आवश्यकता होती है, जैसे कि चालान की तिथि, चालान संदर्भ संख्या, और अन्य आवश्यक जानकारी।
  • इसके पश्चात्, चालानों के आधार पर एक यादृच्छिक ड्रा आयोजित किया जाता है, जिसके बाद विजेता को नगद पुरस्कार मिलता है। इस प्रक्रिया से सरकार उन लोगों को प्रोत्साहित कर रही है जो GST बिलों को सही तरीके से दर्ज करते हैं और टैक्स चोरी से बचते हैं।”
  • “नकली या निष्क्रिय जीएसटीआईएन के साथ डुप्लिकेट चालान और अपलोड को सिस्टम द्वारा अस्वीकार किया जाएगा।
  • जीतने वालों को अलर्ट या सूचना केवल ऐप या वेब पोर्टल के माध्यम से एसएमएस या पुश अधिसूचना के रूप में प्राप्त होगा।
  • विजेताओं से यह अनुरोध किया जाएगा कि वे इस अवधि के भीतर (एसएमएस/ऐप/वेब की तारीख से 30 दिनों के भीतर) अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें, जैसे कि पैन नंबर, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण आदि
  • जो विजेता पुरस्कार के हस्तांतरण को सक्षम करने के लिए पोर्टल अधिसूचना के माध्यम से उपयोग किया जाएगा।
  • यह पायलट योजना 12 महीने तक चलेगी।”

निष्कर्ष

Mera Bill Mera Adhikar Yojana के तहत् आप 1 करोड़ रुपए जीत सकते है । अगर आप छोट व्यापारी है और GST Bill को आप पोर्टल पर अपलोड करते है तो आप महिने में अधिकतम 25 बिल पोर्टल पर अपलोड करके 1 करोड रुपए की लॉटरी जीत सकते हैं। हमे खुशी है की हमने आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इस योजना से संबधित सभी जानाकारी दे दी है।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना क्या है ?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना एक लॉटरी योजना है जिसके तहत आप 1 करोड तक का ईनाम जीत सकते हैं

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत अधिकतम कितने बिल अपलोड कर सकते हैं?

आप इस योजना के तहत आप अधिकतम 25 बिल महिने में अपलोड कर सकते हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में कितने करोड रुपए जीत सकते हैं?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत आप 1 करोड रूपए तक जीत सकते हैं।

1 thought on “1 करोड़ लॉटरी जितने का मौका | Mera Bill Mera Adhikar Yojana Kya hai 2023”

  1. Ramnivas kalwaniya gaon darasal jila Bikaner tahsil Shri dungargarh aur Post office ke pass mein Mera Ghar hai aur use ghar ke pass mere 2 Manjil building bhi hai aur use building mein rahata hun use building ke aage sarkari school hai aur is school mein bhi rahata hun aur main abhi padh raha hun first year mein aur lekin mujhe bahut sare prashnon ki jarurat hai karodpati banne ke liye lottery laga raha hun main abhi jo aap

    Reply

Leave a Comment