मिलेगा जिंदगी भर गारंटीड रिटर्न : LIC Jeevan Utsav Plan Details In Hindi ( Plan 871 )

LIC Jeevan Utsav Plan Details In Hindi : 29 नवंबर तक 2023 को LIC ने एक नई सेवा ( LIC jeevan Utsav Plan ) की घोषणा की है। इस प्लान के द्वारा जिन्दगी भर गारंटीड रिटर्न मिलने का वादा किया जा रहा है। LIc ने बताया की यह नॉन लिंक्ड, गैर भागीदारी, व्यक्तिगत बचत और सम्पूर्ण जीवन बीमा योजना है। भारतीय जीवन बीमा लोगों की जरूरतों के अनुसार कई योजनाएं का संचालन करती है। lic हर वर्ग के व्यक्ति का ख्याल रखती है। Lic द्वारा लॉन्च की गई LIC Jeevan Utsav Plan 871 द्वारा जिन्दगी भर रिटर्न मिलने का वादा किया जा रहा है।

इस लेख में हम LIC Jeevan Utsav Plan Details In Hindi ( Plan 871 ) में जानकारी प्राप्त करेंगे। इस प्लान 871 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि इस लेख में जीवन उत्सव प्लान ब्याज दर, लाभ, पात्रता और विशेषता आदि की जानकारी देंगे।

एलआईसी जीवन उत्सव योजना (LIC Jeevan Utsav Plan Details in Hindi )

LIC Jeevan Utsav In Hindi

LIC Jeevan Utsav Plan 871 को 29 नवंबर 2023 को शुरु किया गया, यह योजना एक नॉन लिक्ड, नॉन पार्टिपेंटिंग और मनी बैक जीवन योजना है। इस प्लान के तहत् बीमा राशि के 10% तक आय का फायदा दिया जाता है। यदि बीमा धारक चाहे तो पॉलिसी मैच्योर होने के बाद पालिसी धारक लॉन्ग बेनिफिट्स के रूप में 10% का लाभ लेते रहेंगे। इसलिए इस पॉलिसी 871 के लिए न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रूपए तय की गई है। इस premium plan के भूगतान का समय 5 साल से लेकर 16 साल तक है।

(PMAY) PM Awas Yojana 2023-24 – ऐसे देखें प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम

LIC चेयरमैन ने Jeevan Utsav Plan 871 के बारे में क्या कहा

एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने इस policy के विशेषता के बारे में चर्चा करते हुऐ कहा की यह एक सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेंगी और इस पॉलिसी के पूर्ण होने के बाद पॉलिसीधारक को जीवन बीमा राशि का 10% जीवन भर मिलता रहेगा। उन्होंने यह भी कहा की यह योजना बाजार में हलचल मचा देगी। उन्होंने कहा की इस LIC Jeevan Utsav policy के द्वारा आपको loan लेने की भी सुविधा प्रदान की जायेगी। 20 से 25 वर्षो के बाद आपको इसका अच्छा परिमाण मिलेगा। इस प्लान के तहत पॉलिसीधारक को दो विकल्प मिलते है जिसमे पहला विकल्प नियमित आय लाभ और दूसरा विकल्प फ्लेक्सी आय लाभ है।

एलआईसी जीवन उत्सव प्लान विशेषता (प्लान नंबर 871)

एलआईसी जीवन उत्सव प्लान एक सुरक्षित और लाभदायक बीमा योजना है। जिसके तहत् जीवन भर गारंटीड रिटर्न मिलने का दावा किया जाता है। इसके अंर्तगत नियमित आय लाभ और फ्लेक्सी आय लाभ के विकल्प मिलते हैं। यह योजना 5 वर्ष से 16 वर्ष तक के सीमित अवधि के लिए है।

LIC Jeevan Utsav Plan Interest Rate

मुख्य विशेषताएं:

  1. आयु सीमा: न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और प्रीमियम समाप्त होने पर अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए।
  2. प्रीमियम भुगतान अवधि: 5 से 16 साल की सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि है।
  3. मूल बीमा राशि: न्यूनतम मूल बीमा राशि 5 लाख रुपये है।
  4. ब्याज दर: इस स्कीम के साथ LIC पॉलिसीहोल्डर को 5.5% की दर से सालाना ब्याज भी मिलेगा।
  5. लाभ: यह योजना नियमित आय लाभ और फ्लेक्सी आय लाभ के साथ आती है, जिससे पॉलिसीधारकों को सुरक्षित और वित्तीय लाभ होता है।
  6. मैच्योरिटी बेनेफिट: पॉलिसीधारक को इस प्लान के साथ मैच्योरिटी बेनेफिट नहीं मिलेगा।

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का जीवन उत्सव प्लान विभिन्न आय वर्गों के लोगों के लिए एक सुरक्षित और लाभप्रद निवेश है जो इनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखता है।

LIC Jeevan Utsav Plan Eligibility

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) के जीवन उत्सव प्लान (प्लान नंबर 871) के लिए पात्रता की शर्तें निम्नलिखित हैं:

  1. न्यूनतम आयु: इस योजना के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.
  2. अधिकतम आयु: आपकी अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष है.
  3. प्रीमियम का भुगतान: आपको इस योजना के लिए कम से कम पांच साल तक प्रीमियम भुगतान करना होगा.
  4. अधिकतम प्रीमियम भुगतान की अवधि: आप 16 साल तक इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं.

इन पात्रता शर्तों के आधार पर, यदि आप इनमें से किसी को भी पूरी करते हैं, तो आप LIC के जीवन उत्सव प्लान का आनंद उठा सकते हैं।

 LIC Jeevan Utsav Plan Interest Rate

इसमें निवेशकों को 5.5% की दर से वार्षिक ब्याज दिया जाएगा. यह ब्याज डिलेड और क्युमुलेटिव फ्लेक्सी आय लाभ पर दिया जाएगा.

LIC Jeevan Utsav Plan policy 871

LIC Jeevan Utsav Plan Benifits

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) जीवन उत्सव प्लान के प्रमुख लाभ:

  1. संचित बेनिफिट: इस योजना में पॉलिसीधारक को बीमा राशि के एक हिस्से के रूप में संचित बेनिफिट मिलता है, जिसका उपयोग बाद में किसी आवश्यकता के लिए किया जा सकता है।
  2. मैच्योरिटी बेनिफिट: पॉलिसीधारक को इस योजना के अंत में बीमा राशि के 10% का मैच्योरिटी बेनिफिट प्राप्त होता है, जिससे उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाने में मदद मिलती है।
  3. डेथ बेनिफिट: इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक की मृत्यु के समय बीमा राशि प्राप्त होती है, जिससे उनके परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलती है।
  4. सर्वाइवल बेनिफिट: यदि पॉलिसीधारक जीवित रहते हैं, तो वे योजना की समाप्ति पर बीमा राशि का सर्वाइवल बेनिफिट प्राप्त करते हैं।
  5. ब्याज की दर: इस योजना में पॉलिसीहोल्डर को 5.5% की दर से सालाना ब्याज प्राप्त होता है, जो उनके निवेश को बढ़ावा देता है।
  6. निकासी: पॉलिसीधारक को योजना के चलते निकासी की सुविधा है, जिससे उन्हें आवश्यकता के अनुसार धन निकालने का अधिकार होता है। निकासी में ब्याज राशि शामिल रहती है।

एलआईसी जीवन उत्सव प्लान निकासी प्रक्रिया

यदि किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके वारिस को बीमा की राशि प्रदान की जाएंगी। लेकिन अगर वह समय से पहले ही सरेंडर कर देता है तब बीमाकर्ता को 75% राशि की निकासी कर सकता है वह भी ब्याज के साथ। निकासी से पहले पॉलिसी के शर्तो और नियमो को पढ़ लेना चाहिए। बीमाकर्ता के मृत्यु के बाद उसके वारिस को सभी ज़रूरी दस्तावेज को जमा करना पड़ता है। जैसे की मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र, बीमा पॉलिसी और अन्य ज़रूरी दस्तावेज। बीमा कंपनी सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद निकासी राशि वारिस के खाते में भेजती है। निकासी राशि में ब्याज लगाकर दीया जायेगा।

निष्कर्ष

Leave a Comment