Family ID Ek Parivar Ek Pahchan portal online registration kaise karen – Benefits of Up family ID portal

Family ID Ek Parivar Ek Pahchan योजना क्या है । Up Family ID के लाभ क्या है। Family ID Ek Parivar Ek Pahchan Portal online registration कैसे करें। family i’d का आवेदन कौन कौन कर सकते है? family id ek parivar ek pahachan portal के लिए क्या पात्रता होना चाहिए।

भारत के लोगो को और उनके परिवारो को लाभ पहुंचाने के लिए सभी राज्य की सरकारें नई -नई योजनाओं को लाते रहते हैं इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई पोर्टल की शुरुआत की है जिसका नाम फैमिली आई.डी. एक परिवार एक पहचान पोर्टल or Uttar Pradesh family ID है आज हम जानेंगे कि Family ID Ek Parivar Ek pahchan portal online registration कैसे करें? Uttar Pradesh family ID क्या है और यह पोर्टल सरकार ने क्यों शुरू किया है।

Family ID Ek Parivar Ek pahchan portal

राज्य के सभी परिवारों को रोजगार देने के अवसर प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा family ID Ek Parivar Ek pahchan portal की शुरूआत की है । इस यूपी फैमिली आईडी पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी परिवारो की एक लाइव डेटाबेस तैयार करेगी, ताकि आने वाले समय में उनके परिवार को एक अच्छा रोजगार व एक परिवार एक पहचान पोर्टल के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सके।

ये भी पढ़ें – Mahila Samman bachat Patra Yojana in hindi 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया आंकड़ों के अनुसार लगभग 3.6 करोड परिवार और 15 करोड से अधिक आधार प्रमाणित राशन कार्ड धारक परिवार उपलब्ध है जोगिया आंकड़ा कम नहीं है एक परिवार एक पहचान पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड का नंबर ही उनका फैमिली आईडी होगा। इसके लिए वह परिवार यूपी फैमिली आईडी पोर्टल के तहत पंजीकरण करके इस एक परिवार एक पहचान पोर्टल का लाभ ले सकता है और इस पोर्टल की भी जांच कर सकता है।

Family ID ek Parivar ek pahchan portal online registration

Family ID ek Parivar ek pahchan portal के माध्यम से परिवारों को 12 अंको की एक परिवार आईडी प्रदान की जाएगी, लेकिन जिस परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है वह भी इस पोर्टल के तहत अपना और अपने परिवार के सदस्यो को इस पोर्टल के माध्यम से जोड़ सकते हैं, और योजना का लाभ ले सकते हैं

Family ID ek Parivar ek pahchan portal online registration kaise karen / एक परिवार एक पहचान परिवार आईडी पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान पोर्टल का आनलाइन आवेदन करने के लिए इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके लिए नीचे दिए गए सूची को पढ़कर आप इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

  • एक परिवार एक पहचान परिवार आईडी पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण के लिए सर्वप्रथम आपकों उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट familyid up gov in पर जाना होगा ।
  • इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • अपना नाम वह अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके द्वारा रजिस्टर्ड किए गए नंबर पर ओटीपी आएगा
  • मोबाईल नंबर पर भेजा गया ओटीपी नंबर दर्ज करें। और कैप्चा कोड को भरे।
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक  करें।
  • इस तरह से आप यूपी फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान पोर्टल के तहत आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।

यूपी सरकार के पोर्टल फैमिली आईडी पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें/ How to login up family ID portal

Family ID ek Parivar ek pahchan portal के माध्यम उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फैमिली आईडी पोर्टल को जारी किया है। इस फैमिली आईडी पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों को समान रोजगार प्रदान कराने का कार्य किया जाएगा। एक परिवार एक पहचान परिवार आईडी पोर्टल पर आप लॉगिन कैसे करें, इसकी विस्तृत जानकारी निचे सूची में दिए गए हैं। यूपी फैमिली आईडी पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपकों 4 स्टेपो को फॉलो करना होंगा।

  • सबसे पहले आपको एक परिवार एक पहचान पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट familyid.gov.in  पर जाना होगा।
  • वेबसाइट में लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके स्क्रीन पर दिए गए  कैप्चा कोड दर्ज होगा, उसे भरना होगा
  • कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप यूपी फैमिली आईडी पोर्टल एक परिवार एक पहचान योजना के माध्यम से लॉगिन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं !

यूपी फैमिली आईडी पोर्टल के लाभ / Benefits of Up family ID portal

Family ID ek Parivar ek pahchan portal के अनेकों लाभ है जो इस प्रकार हैं

  • यदि आप एक परिवार एक पहचान पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करते हैं तो भविष्य में इस पोर्टल के माध्यम से हर परिवार को रोजगार देने में भी आसानी होगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार फैमिली आईडी पोर्टल के माध्यम से आने वाली सरकार सभी योजनाओं को सभी परिवारों को समान रूप से प्रदान की जाएंगी।
  • यदि आपके पास फैमिली आईडी उपल्ब्ध है तो जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन आसानी से कर सकेंगे।
  • फैमिली आईडी पोर्टल से परिवार के एक सदस्य द्वारा जाति निवास प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के बाद आवेदन की स्थिति बिना किसी परेशानी के प्रमाण पत्र उपलब्ध हो जाएगा
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने नई पहल की है जिसके तहत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खातों में सीधे धनराशि को स्थानांतरित किया जाए
  • सरकार फैमिली आईडी पोर्टल लेने वालों को मुफ्त या सस्ता राशन भी दे सकती है
  • इसके अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ भी आसानी से लिया जा सकता है।

यूपी फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान पोर्टल में कौन-कौन से दस्तावेज अपलोड करने पड़ते हैं

प्राप्त सूचना के मुताबिक आपकों up Family ID पोर्टल मे कोई भी दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है । इस आईडी को प्राप्त करने के लिए अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें और आपकी आईडी प्राप्त हो जाएगी ।

‌Family I’d Ek Parivar Ek Pahchan portal की आवश्यकता क्यों है ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक परिवार एक पहचान फैमली आईडी पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिकों को समान रूप सुविधाएं देने का कार्य करेगी, वही इस पोर्टल के माध्यम से सरकार उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों व्यापक रूप से प्रमाणिक डेटाबेस तैयार करेगी, ताकि इसका उपयोग राज्य भर में सरकारी योजना और सेवा वितरण के लिए किया जा सके। और आने वाले समय में यूपी फैमिली आईडी पोर्टल के माध्यम से सभी परिवारों को समान रूप से रोजगार भी प्रदान किया जा सके।

आवेदन प्रक्रिया में कोई दिक्कत या संदेह होने पर किससे संपर्क करें

Family ID ek Parivar ek pahchan portal से संबंधित किसी भी प्रकार की संदेह या दिक्कतो का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जो आपकी हर समस्या के समाधान के लिए 24 घंटे कार्य करता है। Family ID ek Parivar ek pahchan portal के किसी भी कार्य में आपको परेशानी होने पर आप 1076 पर कॉल कर सकते हैं।और समस्या से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Family ID ek Parivar ek pahchan portal का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना, एक परिवार एक पहचान फैमली आईडी पोर्टल क्या है, इसके लाभ क्या क्या है ऐसी सभी प्रकार की जानकारी को कवर किया है। यदि यह आर्टिकल थोड़ा भी अच्छा लगा हो तो इसे Facebook, twitter, instagram, whatsapp जैसी सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Q. क्या लाभार्थी अपना आवेदन लॉगआउट कर, दुबारा से लॉगिन कर सकता या बाद में जमा कर सकता है?

हां लाभार्थी लॉग आउट करने के बाद आवेदन को दुबारा से लॉगिन करके आवेदन जारी रख सकता है। जमा भी कर सकता है ।

Q. एक परिवार एक पहचान फैमली आईडी पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

एक परिवार एक पहचान फैमली आईडी पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट familyid.up.gov.in है। इसके माध्यम से आप आनलाइन आवेदन कर सकते है।

Q. एक परिवार एक पहचान फैमली आईडी पोर्टल की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Family ID ek Parivar ek pahchan portal के किसी भी कार्य में आपको परेशानी होने पर आप इस हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल कर सकते हैं।और समस्या से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment