E Mapi Portal Bihar : ई मापी पोर्टल से घर बैठे जमीन की मापी कराएं

E Mapi Portal Bihar || E Mapi Portal Gov In || E Mapi Portal Online Registration || E Mapi Portal Payment

बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी बिहार सरकार ने अब जमीन नापी के विवादों की समस्याओं का समाधान करने के लिए हाल ही में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार द्वारा एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसका नाम E Mapi Portal Bihar ( E Mapi Portal Gov In ) है। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के किसान अपनी जमीन की मापी करने के लिए कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है।

वह घर बैठे ही कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके बाद उनके जमीन की नपाई होगी। घर बैठे जमीन नपवाने के लिए आपको E Mapi Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ पेमेंट भी करना होगा। योजना के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिकों के समय की बचत होगी अब उन्हें कार्यालय के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।

अगर आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि इस लेख में ई मापी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ और विशेषताओं आदि बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

Mukhyamantri Bagwani Mission Yojana 2024 : स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट और पपीते की खेती पर मिल रही 75% की सब्सिडी @http://horticulture.bihar.gov.in

E Mapi Portal Bihar 2024

ई माफी पोर्टल बिहार एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपने जमीन को नपवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा इस पोर्टल को 20 दिसंबर 2023 को लॉन्च किया गया था। इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको एक निर्धारित समय दिया जाएगा। उस समय के भीतर ही आप अपनी जमीन की मापी कर सकेंगे। राजस्व के कर्मचारियों द्वारा 30 दिनों के अंदर आपकी जमीन की मापी की जाएगी।

आप अपने जमीन के दस्तावेज को ऑनलाइन प्राप्त भी कर सकते हैं साथ ही जमीन नपवाने के लिए पोर्टल के माध्यम से पेमेंट भी कर सकते हैं। इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में भूमि नापन के विवादों को खत्म करना है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के नागरिक लाभ उठा सकते हैं।

बिहार सरकार द्वारा दोनों क्षेत्रों के लिए अलग-अलग माप शुल्क निर्धारित किए गए हैं। अगर आप अपने जमीन की नपाई बहुत जल्दी करवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप इस योजना या पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि जल्दी जमीन नपवाने के लिए आपको दुगना शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

E Mapi Portal Gov In उद्देश्य

ई माफी पोर्टल बिहार को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के नागरिकों के जमीन मापी जैसी समस्याओं का समाधान करना है ताकि इस पोर्टल के माध्यम से समय रहते ही जमीन की नापी हो सके और जमीन नापी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जा सके। पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य बिहार राज्य के नागरिकों को घर बैठे जमीन नपवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा को उपलब्द कराना है।

क्योंकि इस पोर्टल के लांच होने के बाद अब आपको कार्यालय की धक्के नहीं खाना पड़ेगा । पोर्टल के माध्यम से भू धारक घर बैठे ही अपनी जमीन को नपवाने के लिए बिना कार्यालय जाए हुए घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आमीन को बुलाकर अपना जमीन नपवा सकता है। ऐसा करने से बिहार राज्य के नागरिकों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

E Mapi Bihar Portal पर मापी का शुल्क कितना देना होगा?

ए माफी बिहार पोर्टल पर ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए अलग-अलग शुक्ल का निर्धारण किया गया है। इस पोर्टल के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में मापी शुल्क ₹500 प्रति प्लांट और शहरी क्षेत्र में₹1000 प्रति प्लांट निर्धारित किया गया है। पोर्टल के माध्यम से चार भूखंडों के लिए आप एक समय में ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग चार बार आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

आप अधिकतम एक बार में चार भूखंडों की नपाई करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर आवेदन करने के बाद माफ शुल्क जमा करना होगा, शुल्क जमा करने के 30 दिन के अंदर ही आप अपनी जमीन नापी के लिए आमीन को बुला सकते है।

लेकिन वही आप तत्काल माफी करवाना चाहते हैं तो आपको दोगुना मापी शुल्क देना होगा यानी ग्रामीण क्षेत्र में तत्काल मापी शुल्क 1000 प्रति प्लांट और शहरी क्षेत्र में ₹2000 प्रति प्लांट निर्धारित किया गया है। जिसके बाद 10 दिन के अंदर ही आपके जमीन की नपाई पूरी कर दी जाएगी।

ई मापी बिहार पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे ही अपनी जमीन नपवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • बिहार सरकार ने जमीन के नापी के लिए 20 दिसंबर को E Mapi Bihar पोर्टल  लॉन्च किया गया है।
  • ई माफी पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के साथ-साथ आप घर बैठें ही भुगतान भी कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिकों के जमीन नापी जैसी समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा सकता है।
  • ई मापी बिहार पोर्टल पर बिहार राज्य के लोगों को अमीन की बुकिंग करने और माप प्रमाण पत्र जारी करने जैसी प्रक्रियाएं भी ऑनलाइन उपलब्ध की गई है।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के 30 दिन के अंदर आपके जमीन की नापी की प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाएगा।
  • इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि आपको जमीन नपवाने के लिए कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े।
  • ई मापी पोर्टल के माध्यम से शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए अलग-अलग शुल्क का प्रावधान किया गया है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से तत्काल जमीन नापी की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। तत्काल भूमि नापन के लिए आपको दोगुना शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।
  • E Mapi Portal पर ऑनलाइन आवेदन करने के 30 दिन के अंदर आपके जमीन के नपाई का समय निर्धारण किया गया है।
  • लेकिन यदि आप तत्काल भूमि मापन करवाना चाहते हैं तो आप 10 दिनों के अंदर भी अपने जमीन की नपाई कर सकते हैं।

E Mapi Portal Online Registration

E Mapi Portal Gov In

अगर आप बिहार राज्य के स्थाई निवासी हैं और आप ई माफी पोर्टल बिहार के माध्यम से जमीन नपवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ई मापी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Apply for Mapi के ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको नया विकल्प देखने को मिलेगा।
  • आपको यहां पर Don’t have an account? Register Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इस पेज पर Personal Details और Address Details में मांगी गई आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जरुरी जानकारी भरने के बाद Register Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपसे नापी शुल्क का भूगतान करने के लिए कहा जाएगा । भुगतान करनें के बाद आप आसनी से रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त कर सकते है।

Bihar E Mapi Portal Status Check

अगर आपने ई मापी बिहार पोर्टल पर जमीन मापी के लिए आवेदन किया है और आप अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको E Mapi Bihar पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

होम पेज पर आपको Search Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी दर्ज कर Search Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
इस प्रकार आप आसानी से E Mapi Bihar Portal पर अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment